Home चैनपुर खरिहान में रखे 30 बीघा धान के बोझें में अज्ञात लोगों ने...

खरिहान में रखे 30 बीघा धान के बोझें में अज्ञात लोगों ने लगाई आग, मुआवजे के लिए सड़क जाम, दर्ज करवाई प्राथमिकी

खलिहान में जले हुए धान के बोझें की क्षतिपूर्ति की जांच करते हल्का कर्मचारी

Bihar: कैमूर जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम मसोई में सोमवार की रात एक किसान के खलिहान में रखे 30 बीघे के धान के बोझें में अज्ञात लोगों के द्वारा आग लगा दी गई है, आग लगने के कारण उक्त सभी बोझें जलकर राख हो गए, लाखों की हुई क्षति को लेकर सर्वप्रथम तो मंगलवार की दोपहर हाटा करजांव मार्ग को जाम कर दिया गया, सूचना पर पहुंची पुलिस के द्वारा समझा-बुझाकर जाम हटाया गया, जिसके बाद पीड़ित किसान के द्वारा चैनपुर थाने में आवेदन देकर अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

खलिहान में जले हुए धान के बोझें की क्षतिपूर्ति की जांच करते हल्का कर्मचारी
खलिहान में जले हुए धान के बोझें की क्षतिपूर्ति की जांच करते हल्का कर्मचारी

इस मामले से संबंधित मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम मसोई के निवासी विश्राम बिंद पिता स्वर्गीय फौदार बिंद के द्वारा गांव के ही राजकुमार केसरी के 30 बिगहा भूमि मालगुजारी पर प्रति बीघा 5000 के हिसाब से लिया गया था, जिस पर उनके द्वारा खेती की गई, धान उपज होने के बाद राजकुमार केसरी के खलिहान में ही उक्त सभी बोझों को लाकर विश्राम बिंद के द्वारा रखा गया था।

रात के करीब 10 बजे के आसपास यह घर पर खाना खाने आए, रात 11:30 के करीब जब खलिहान में पहुंचे तो रखे गए सभी बोझों में आग लगी हुई थी, जिस पर इनके द्वारा चैनपुर थाना को सूचना दी गई, मौके पर तत्काल चैनपुर पुलिस दमकल के साथ पहुंची और आग बुझाने का कार्य किया गया मगर उक्त सभी बोझें जल गए थे।

इस मामले में पीड़ित किसान विश्राम बिंद के द्वारा बताया गया कि जहां पर इनके धान के सभी बोझें रखे गए थे उस स्थल के चारों तरफ कई किसानों के धान के बोझें रखे हुए हैं, मगर इनके धान के बोझों में जानबूझकर किसी के द्वारा आग लगा दी गई, हालांकि आग लगने की सूचना इनके द्वारा जब चैनपुर थाने को दी गई तो तत्काल मौके पर पुलिस पहुंची और दमकल के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया, मगर उक्त सभी बोझें जलकर राख हो गए थे।

वहीं इस घटना के बाद दूसरे दिन सभी ग्रामीण हाटा करजी मार्ग में ग्राम मसोई के पास सड़क जाम करके मुआवजे की मांग करने लगे जाम की सूचना पर मौके पर पहुंचे पुलिस के द्वारा लोगों को समझा-बुझाकर जाम को हटवाया गया एवं उचित मुआवजा दिलवाने की बात कही गई है।

इस मामले से संबंधित जानकारी लेने परंतु थानाध्यक्ष के द्वारा बताया गया कि ग्रामीणों के द्वारा धान के बोझें में लगी आग के मुआवजे को लेकर कुछ समय के लिए सड़क जाम कर दिया गया था सूचना तत्काल मौके पर पहुंचकर जाम को हटवा दिया गया है, पीड़ित किसान के द्वारा थाने में आवेदन दिया गया है जिस पर प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

वहीं इस मामले से संबंधित जानकारी लेने पर चैनपुर सीओ पुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि खलिहान में रखे धान के बोझें में अज्ञात लोगों के द्वारा आग लगाने की बात पीड़ित किसान के द्वारा बताई जा रही है, फसल मुआवजे को लेकर सड़क जाम किया गया था, मौके पर हल्का कर्मचारी रवि सिंह को भेजकर स्थल निरीक्षण करवाते हुए क्षतिपूर्ति का जांच प्रतिवेदन देने के लिए निर्देशित किया गया है, जिनके द्वारा मौके पर जांच पड़ताल करके क्षतिपूर्ति का आकलन किया जा रहा है। सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुरूप पीड़ित किसानों को मुआवजा दिलवाया जाएगा।

Exit mobile version