Home चैनपुर चैनपुर में खुलेआम हो रहा है पीएम आवास योजना में एजेंटों के...

चैनपुर में खुलेआम हो रहा है पीएम आवास योजना में एजेंटों के माध्यम से वसूली रामगढ़ से आया नया मामला

जगदीश खरवार रामगढ़ पंचायत वार्ड संख्या 8

Bihar: कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र में पीएम आवास योजना में जमकर लूटपाट हो रही है, मनमानी इस कदर है कि बैंक से पीएम आवास योजना के तहत आवास निर्माण के लिए मिली राशि के निकासी के दौरान ही आवास सहायकों के द्वारा अपने दलाल के माध्यम से पैसे ले लिए जा रहे हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अपने पति के साथ पैसा निकालने पहुंची महिलाएं
अपने पति के साथ पैसा निकालने पहुंची महिलाएं

इस तरह का मामला लगातार चैनपुर प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में सामने आ रहे हैं, ताजा मामला रामगढ़ पंचायत के विभिन्न गांवों का है जहां के लाभार्थी पीएम आवास योजना के तहत प्रथम किस्त की राशि जो उनके खाते में आई थी उसे जब बैंक में निकालने पहुंचे तो आवास सहायक के दलाल पहले ही वहां मौजूद थे, 20 हजार के निकासी में पंद्रह 15 हजार पहले ही काट लिया गया।

जानकारी के मुताबिक रामगढ़ पंचायत के ग्राम गौसरा के निवासी हीरावती देवी पति जयनाथ यादव, ग्राम मझिगांवा के निवासी अंजू देवी पति योगेंद्र खरवार, आशा देवी पति शंकर मुसहर, रीता देवी पति बिलेन्दर मुसहर, गुदनी देवी पति रज्जू खरवार एवं अंजू देवी पति रमेश मुसहर, अजवारी देवी पति शिवशंकर मुसहर सभी ग्राम जिगनी के निवासी पीएम आवास योजना के तहत उनके खाते में आई प्रथम किस्त की राशि निकालने के लिए हाटा मध्य ग्रामीण बैंक के सीएसपी सेंटर पर पहुंची थी।

संबंधित सभी महिलाएं एवं रामगढ़ पंचायत के वार्ड संख्या आठ के वार्ड सदस्य जगदीश खरवार के द्वारा बताया गया पीएम आवास योजना के तहत आई प्रथम किस्त की राशि निकालने के लिए 20,000 की निकासी पर इन लोगों से अंगूठे का निशान लिया गया, और 5 हजार सीएसपी सेंटर की तरफ से दिया गया।

जबकि पंद्रह 15 हजार रुपए रामगढ़ पंचायत के आवास सहायक दिनेश कुमार के एजेंट बजरंगी सिंह के द्वारा रुकवा दिया गया। सभी संबंधित महिलाओं ने आगे बताया कि 20 हजार की राशि में 15 हजार रुपए लोग घुस ले ले रहे हैं 5 हजार रुपए में मकान में क्या काम होगा, जिसे लेकर सभी महिलाएं के द्वारा हंगामा किया जाने लगा।

लोगों की भीड़ जुट गई काफी हंगामा होने के बाद जब पोल खुलने लगी और सीएसपी सेंटर के संचालक जियाउल हक के नाम से सेंटर जिसे अमित कुमार नाम के युवक चला रहा है, को पकड़ा गया तो बात को बदलते हुए उसके द्वारा बताया गया कि बैंक में पैसा कम था, इसलिए 5 हजार रुपए दिए गए, और पैसा सब को दिया जाएगा, और बात को किसी तरह वही खत्म करने का प्रयास किया गया, मगर संबंधित सभी सातों महिलाओं के द्वारा बताया गया कि पैसा घूस के रूप में आवास सहायक के निर्देश पर गांव के ही बजरंगी सिंह के द्वारा रूकवा दिया गया है।

वहीं इस मामले से संबंधित जानकारी लेने पर चैनपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी अजाजुद्दीन अहमद के द्वारा बताया गया कि इस तरह की घटना इनके संज्ञान में नहीं थी, अब संज्ञान में आया है मामले में सत्यता क्या है इसकी जांच इनके द्वारा करते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें चैनपुर प्रखंड के सभी 16 ग्राम पंचायतों में पीएम आवास योजना के तहत चयनित किए गए लाभार्थियों की स्थिति यही है आवास सहायकों के द्वारा बिचौलियों को रखकर पैसे की वसूली करवाई जा रही है, धमकी दिया जा रहा है कि पैसा नहीं मिलने पर सूची से उनकी नाम को हाटा दिया जाएगा।

डरा धमकाकर लोगों से पैसा लिया जा रहा है, अभी 5 दिन पूर्व भी ग्राम पंचायत नंदगांव के वार्ड संख्या 11 के वार्ड सदस्य रामा शंकर पासवान एवं उस पंचायत के आवास सहायक आशुतोष चौबे के साथ प्रखंड कार्यालय परिसर में ही आवास योजना के तहत लाभार्थियों से बिचौलियों के माध्यम से पैसे वसूली को लेकर बहस हुई थी और मारपीट भी हुई जिसके जांच के लिए डीडीसी के माध्यम से टीम का भी गठन किया गया है, घूसखोरी का एक मामला शांत भी नहीं हुआ था कि दूसरा मामला हाटा नगर पंचायत के मध्य ग्रामीण बैंक में उजागर हुआ है।

Exit mobile version