Home चैनपुर महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं में रहा विशेष उत्साह गाजे-बाजे से साथ निकाली गई...

महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं में रहा विशेष उत्साह गाजे-बाजे से साथ निकाली गई भगवान शिव की बारात

श्री दयाल नाथ स्वामी का श्रृंगार

Bihar: कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी लोगों के द्वारा पूजा अर्चना के साथ जलाभिषेक किया गया, भगवान शिव की जयघोष के साथ मंदिरों की लगातार बज रही घंटियों से पूरा वातावरण भक्ति बना रहा।
चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के अमांव में स्थित बहुचर्चित श्रीदयाल नाथ स्वामी महादेव के मंदिर में दर्शन पूजन करने वालों की भीड़ इस कदर जुटी की पांव रखने तक की जगह नहीं बची, श्री दयाल नाथ स्वामी महादेव को लेकर लोगों के बीच काफी आस्था है, इस मंदिर से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं चली आ रही है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

रुद्राभिषेक
रुद्राभिषेक

ग्रामीणों के द्वारा बताया जाता है कि लगभग 200 वर्ष पूर्व गांव में पानी की भीषण समस्या थी, उस दौरान कुएं की खुदाई चल रही थी जिसमें दान पेटी के आकार के बक्से में एक शिवलिंग लोगों को प्राप्त हुआ था, बताया जाता है कि खुदाई के दौरान शिवलिंग पर कुछ खरोंच आ गई थी उस स्थान से रक्त निकलना शुरू हो गया, जिसके बाद स्थानीय लोगों के द्वारा तत्काल वहां शिवलिंग की स्थापना की गई और उसके बगल में कुएं का निर्माण करवाया गया जो आज भी पानी से लबालब भरा रहता है कभी भी पानी सुखता नहीं, जिसके पास ही मंदिर का निर्माण करवाया गया।

अमांव के अन्य मंदिरों से भगवान भोलेनाथ की बारात धूमधाम से निकाली गई, जिसमें स्थानीय ग्रामीण सहित आसपास के गांव के लोग सम्मिलित हुए, गाजे-बाजे के साथ निकाली गई बारात में भगवान शिव की झांकी में भूत प्रेत के वेश भूषा में बराती सम्मिलित हुए।

वहीं हाटा नगर पंचायत में स्थित बस स्टैंड के पास तालाब के समीप महादेव मंदिर में स्थानीय सुरेंद्र हलवाई के द्वारा पूजा अर्चना के साथ भव्य भंडारे का आयोजन करवाया गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों के द्वारा प्रसाद ग्रहण किया गया है।
प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से महाशिवरात्रि का पर्व संपन्न हुआ है, थानाध्यक्ष संजय कुमार पासी के द्वारा बताया गया थाना क्षेत्र में सभी स्थलों पर शांतिपूर्ण तरीके से पूजा संपन्न हुई है, कहीं से कोई अप्रिय समाचार नहीं है।

Exit mobile version