Home कैमूर कैमूर में CM नितीश कुमार ने 211 करोड़ के योजनाओं का किया...

कैमूर में CM नितीश कुमार ने 211 करोड़ के योजनाओं का किया शिलान्यास

Bihar: कैमूर जिले में पहुंच सीएम नीतीश कुमार के द्वारा नुआंव प्रखंड के तियरा गांव से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले योजनाओं का किया गया शिलान्यास। जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उसमे चैनपुर प्रखंड में राजकीय अनुसूचित जनजाति प्लस टू उच्च विद्यालय व रामगढ़ प्रखंड में 100 आसान वाले राजकीय कल्याण छात्रावास भवन निर्माण शामिल है। इसके साथ ही उन्होंने मोहनिया प्रखंड के बम्हौर खास पंचायत के लरिया गांव में सामुदायिक भवन सह वर्कशेड किया उद्घाटन। जिसकी जानकारी देते हुए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि चैनपुर प्रखंड में राजकीय अनुसूचित जनजाति प्लस टू उच्च विद्यालय नहीं होने के कारण छात्र-छात्राओं के गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था। रामगढ़ प्रखंड में राजकीय कल्याण छात्रावास नहीं रहने के कारण छात्र-छात्राओं को संस्थान के नजदीक रिहायशी इलाके में किराए के मकान या लाज में रहने की मजबूरी होती थी।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NS News जिस कारण उन्हें कई आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति प्लस टू विद्यालय में विद्यार्थियों के ड्रॉप आउट की समस्या अधिक है। छात्रावास बन जाने से विद्यालयों में विद्यार्थियों का ठहराव बढ़ेगा। जिसके कारण अभिभावकों के ऊपर आर्थिक दबाव भी कम होगा। मुख्यमंत्री द्वारा तीन योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया। जिसकी प्राक्कलित राशि 51.23 करोड़ रुपये है। इस मौके पर जीविका के द्वारा संपोषित 12138 स्वयं सहायता समूह के वित्त पोषण के लिए 103 करोड़ बैंक ऋण से संबंधित चेक,सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत 382 लाभुकों को 1.03 करोड़ का सांकेतिक चेक दिया गया।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत बस खरीदने वाले दो लाभुकों को पांच-पांच लाख रुपए के हिसाब से अनुदान दिया गया। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं में चयनित 83 लाभुकों को द्वितीय एवं तृतीय किस्त के रूप में एक मुश्त करोड़ 24 लाख 50 हजार का वितरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा के तहत सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री दिव्यांग जनशक्तिकरण योजना के अंतर्गत दो लाभुकों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का वितरण, मुख्यमंत्री अंतर्जातीय प्रोत्साहन अनुदान योजना के तहत एक वर-वधू को अंतर जातीय विवाह के उपरांत प्रोत्साहन के रूप में एक लाख रुपए सावधि जमा प्रमाण पत्र दिया गया। भूमिहीन गरीब परिवारों को आवासीय भूमि का पर्चा वितरण हुआ।

 

 

 

Exit mobile version