Home पटना नीट यूजी पेपर लीक मामले में CBI ने 6 के खिलाफ किया...

नीट यूजी पेपर लीक मामले में CBI ने 6 के खिलाफ किया दूसरा आरोपपत्र दाखिल

Bihar: पटना, नीट यूजी पेपर लीक मामले में 6 आरोपियों के खिलाफ पटना की सीबीआइ की विशेष अदालत के समक्ष दूसरा आरोप पत्र दाखिल किया गया है। दूसरा आरोप पत्र में 6 के नाम शामिल किए गए हैं। जिन्हमें बलदेव कुमार उर्फ ​​चिंटू, सनी कुमार, डॉ. अहसानुल हक (प्रधानाचार्य, ओएसिस स्कूल, हजारीबाग और हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर), मोहम्मद इम्तियाज आलम (उप-प्रधानाचार्य, ओएसिस स्कूल और केंद्र अधीक्षक), जमालुद्दीन उर्फ ​​जमाल (एक समाचार पत्र, हजारीबाग के रिपोर्टर) और अमन कुमार सिंह हैं। वही सीबीआइ के द्वारा इससे पूर्व अगस्त में 13 आरोपियों के खिलाफ पहला आरोप पत्र दायर किया था।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NS Newsमामले के सम्बन्ध में प्राप्त जानकरी के अनुसार आरोप पत्र भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दाखिल किया गया है, जिसमें धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 109 (उकसाना), धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 380 (चोरी), धारा 201 (साक्ष्यों को गायब करना) और धारा 411 (बेईमानी से चोरी की गई संपत्ति प्राप्त करना) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल, जिन्हें सिटी कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया था और उप-प्राचार्य, जिन्हें एनटीए द्वारा परीक्षा के संचालन के लिए केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था, उनके  खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13(2) के साथ धारा 13(1)(ए) के तहत ठोस आरोप लगाए गए हैं।

आपको बता दे की सीबीआइ को अपनी जांच में पता चला है कि ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. अहसानुल हक ने परीक्षा के लिए हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर के तौर पर, उसी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और परीक्षा के लिए सेंटर सुपरिंटेंडेंट मोहम्मद इम्तियाज आलम एवं अन्य आरोपियों के साथ मिलकर प्रश्नपत्र चोरी करने की साजिश रची थी। जांच एजेंसी के द्वारा अभी तक इस पेपर लीक मामले में कुल 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वही जाँच एजेंसी ने इस पेपर लीक के लाभार्थी उम्मीदवारों की भी पहचान कर ली है और आवश्यक कार्रवाई के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के साथ उनका विवरण साझा किया है। शेष गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में जांच और अन्य पहलुओं के संबंध में आगे की जांच जारी है।

 

 

Exit mobile version