Home जमुई जमुई में खुदाई के दौरान मिला 4 फीट ऊंचा शिवलिंग श्रद्धालुओं की...

जमुई में खुदाई के दौरान मिला 4 फीट ऊंचा शिवलिंग श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

भगवान शंकर का दुर्लभ शिवलिंग

Bihar: जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कुमार गांव में नेतुला मंदिर स्थित तालाब के सुंदरीकरण को लेकर चल रही खुदाई के दौरान बुधवार की देर शाम भगवान शंकर के दुर्लभ शिवलिंग के अलावा एक देवी की भी दुर्लभ प्रतिमा पाई गई।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

ns news

During the ongoing excavation for the beautification of the pond located at Netula temple in Kumar village under Sikandra block area of Jamui district, a rare statue of Lord Shankar was found in addition to the rare Shivalinga on Wednesday evening.

शिवलिंग व देवी की मूर्ति निकलने की बात सिकंदरा में आग की तरह फैल गई, धीरे धीरे श्रद्धालुओं का यहां आने का सिलसिला शुरू हो गया जिसके बाद सूचना मंदिर प्रशासन को मिली तो उन्होंने खुदाई वाले स्थान पर पहुंचकर शिवलिंग के साथ देवी की मूर्ति को लाल कपड़े से ढककर मां नेतुला मंदिर में लेकर रख दिया।

इसकी सूचना पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को दे दी गई है मंदिर कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हरदेव सिंह एवं उमाशंकर सिंह ने बताया कि मंदिर से सटे तालाब के सुंदरीकरण को लेकर खुदाई का कार्य चल रहा था खुदाई के दौरान एक बड़े शिवलिंग का भाग जमीन के अंदर दिखाई दिया था जिसके बाद धीरे-धीरे खुदाई की गई तो शिवलिंग का पूरा जलाधारी सामने आ गया।

बताया जा रहा है कि शिवलिंग की लंबाई लगभग 4 फिट है, फिलहाल शिवलिंग व देवी की मूर्ति को मां नेतुला मंदिर में रख कर पूजा अर्चना की जाएगी, इस संबंध में बिहार संग्रहालय के अध्यक्ष डॉ रवि शंकर गुप्ता ने बताया कि शिवलिंग 13वीं एवं 14वीं सदी का प्रतीत हो रहा है, जो पाल काल का है और एक हजार से अधिक वर्ष पुराना है इसमें भोगपीठ, भद्रपीठ एवं ब्रह्मपीठ है, गहन खुदाई के बाद शिवलिंग से जुड़ा योनि भी मिल सकता है।

Exit mobile version