Home बिहार कागजात जुटाने के लिए मिलेगा 3 माह का समय भूमि सर्वेक्षण कार्य...

कागजात जुटाने के लिए मिलेगा 3 माह का समय भूमि सर्वेक्षण कार्य स्थगित

भूमि सर्वेक्षण कार्य स्थगित

Bihar: भूमि सर्वेक्षण कार्य को लेकर इस समय एक बड़ी खबर आ रही है, रैयतों को अब अपनी जमीन के कागजात जुटाने के लिए तीन माह का समय मिल गया है, बिहार सरकार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री दिलीप जायसवाल ने सांसद पप्पू यादव के पिता के निधन पर शोक जताने पहुंचने के दौरान यह जानकारी दी है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री दिलीप जायसवाल

दरअसल सांसद पप्पू यादव के पिता के निधन की सूचना पर उनके घर पहुंचे मंत्री ने कहा है कि, यह बात सामने आ रही है कि कागजात जुटाने में भू स्वामियों को काफी भाग दौड़ करनी पड़ रही है,उन्हें काफी परेशानी हो रही है, सरकार का उद्देश्य भू स्वामियों को परेशान करना नहीं बल्कि भू समस्या का समुचित समाधान करना है।
इन सभी समस्याओं को देखते हुए, सरकार ने अब तीन माह का समय भू स्वामियों को कागजात जुटाने के लिए देने का निर्णय लिया है, इसके बाद सर्वे की प्रक्रिया होगी, इस संबंध में एक दो दिनों में विभाग के स्तर से पत्र भी जारी कर दिया जाएगा।

आगे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कैथी लिपि में लिखित केवाला को लेकर आ रही समस्या का समाधान भी किया जा रहा है, इसके लिए उत्तरप्रदेश से विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे, लगभग 100 की संख्या में अधिकारियों को कैथी लिपि की जानकारी दी जाएगी इसके साथ ही कैथी लिपि के हर्षिकार दिर्घीकार, कौमा सहित अन्य चिन्ह को सार्वजनिक किया जाएगा ताकि लोग खुद से भी कैथी लिपि को समझ सके।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैथी लिपि की जानकारी होगी तो कैथी लिपि में लिखी गई कैथी लिपि के शब्दों को सही तरीके से अनुवाद किया जा रहा है या नहीं इसे लेकर लोगों में शंका नहीं रहेगी, इसलिए कैथी विशेषज्ञों द्वारा भूमि सर्वे से जुड़े कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। लोगों को कागजात दुरुस्त कराने में परेशानी नहीं हो, इसको लेकर सभी सीओ की बैठक कर आवश्यक निर्देश दिया गया है।

Exit mobile version