Home चैनपुर सीएम नीतीश ने कहा एक समय आएगा जब करकटगढ़ में जुटेगी पर्यटकों...

सीएम नीतीश ने कहा एक समय आएगा जब करकटगढ़ में जुटेगी पर्यटकों की भारी भीड़ हर सुविधा यहां होगी उपलब्ध

करकटगढ़ सीएम नीतीश

Bihar: कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड में स्थित करकटगढ़ जलप्रपात जहां मुख्यमंत्री के निर्देश पर इको पार्क बनाया गया है, इको पार्क निर्माण के बाद पहली बार पहुंचे मुख्यमंत्री के द्वारा टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मौजूद पदाधिकारियों से कई तरह की चर्चाएं की गई, आने वाले समय में करकटगढ़ जलप्रपात बेहतर पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा यहां पर्यटकों की बैठने ठहरने खाने उनके वाहनों के पार्किंग आदि की सभी सुविधाएं होंगी।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

सीएम नीतीश कुमार का करकटगढ़ जलप्रपात इको पार्क में शनिवार 1:45 के करीब आगमन हुआ जिनका भव्य स्वागत चैनपुर के विधायक सह बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद जमा खान सहित अन्य कार्यकर्ताओं के द्वारा किया गया। जिसके बाद सीएम द्वारा निर्माण किए गए इको पार्क, झूला, जलकुंड, बहते झरने आदि का भ्रमण करने के बाद मौके पर मौजूद आला अधिकारियों से करकटगढ़ के और विकास के लिए क्या किया जा सकता है जिसके विषय में विस्तार से काफी समय तक चर्चा की गई, कई महत्वपूर्ण निर्देश अधिकारियों को सीएम के द्वारा दिया गया।

वापसी के दौरान पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम नीतीश कुमार के द्वारा बताया गया वर्ष 2019 जनवरी माह में यह पहली बार करकटगढ़ पहुंचे थे उन्हें जानकारी मिली थी कि करकटगढ़ जलप्रपात है, जिसके निरीक्षण के लिए यह जब पहुंचे तो यहां कुछ नहीं था, निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि यह काफी विशिष्ट स्थान है, इसे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किए जाने पर यहां आने वाले लोग काफी आनंदित होंगे, मगर उस समय करकटगढ़ तक पहुंचने के लिए मार्ग की सुविधा बेहतर नहीं थी, मौजूद पदाधिकारियों को बेहतर मार्ग बनाने सहित पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के निर्देश इनके द्वारा दिए गए थे।

करकटगढ़ सीएम नीतीश

कार्य प्रारंभ हुआ अब कोई भी करकटगढ़ तक आराम से पहुंच सकता है, यहां तक पहुंचने का मार्ग बन गया है लोग आसानी से जलप्रपात तक पहुंच रहे हैं, बीच में कोरोना काल के कारण 2 साल से अधिक समय तक विकास कार्य ठप रहा, अचानक इन्हें ध्यान आया कि एक बार करकटगढ़ का दौरा करके देख लिया जाए कि कहां तक विकास कार्य हुआ है, जिसके बाद यहां सिर्फ करकटगढ़ में चल रहे कार्यों को देखने के लिए पहुंचे हैं, पहले की अपेक्षा यहां काफी बदलाव है, यहां का दृश्य काफी मनोरम है, अत्यधिक गर्मी में भी बहे झरने से होकर आ रही हवा काफी शीतल है, आप सोच लीजिए गर्मी में यह स्थिति है तो बरसात के दिनों में क्या स्थिति होगी कैसा वातावरण यहां रहेगा, यहां आने वाले लोग कितने आनंदित होंगे।

यहां आने के बाद करकटगढ़ के और विकास के लिए पदाधिकारियों के साथ चर्चा हुई है, आने वाले समय में यहां आने वाले पर्यटकों को ठहरने खाने बैठने उनके वाहनों की पार्किंग आदि की सभी सुविधाएं यहां मौजूद रहेंगी।
वर्ष 2006 से स्कूली बच्चों को ऐतिहासिक स्थल सहित अन्य रमणीय स्थलों पर भ्रमण करवाया जा रहा है, अब स्कूली बच्चों को भ्रमण के लिए करकटगढ़ में भी लाया जाएगा ताकि उन्हें पता चल सके की करकटगढ़ कैसा स्थल है कितना मनोरम दृश्य है।
इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यहां हर संभव कार्य करवाते हुए विकास किया जाएगा, मौके पर शाहाबाद रेंज के डीआईजी कैमूर एसपी डीएम डीडीसी सहित सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

Exit mobile version