Homeकैमूरलोक आस्था का महापर्व छठ महा पूजा उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर...

लोक आस्था का महापर्व छठ महा पूजा उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर हुआ संपन्न

Bihar: कैमूर जिले के सभी प्रखंडों में छठव्रतियों के द्वारा उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पण करने के साथ ही सोमवार को चार दिवसीय छठ महा पूजा संपन्न हो गया, छठ महा पूजा के दौरान छठव्रती महिलाओं के द्वारा पारंपरिक छठ पूजा के गीत गाए गए जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वही छठ महा पूजा के दौरान कैमूर प्रशासन भी बिल्कुल सचेत रही सभी तालाबों में गहरे पानी में जाने से रोक लगाने के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था व मौके पर गोताखोर आदि की व्यवस्था की गई थी, जबकि दूसरी तरफ वरीय पदाधिकारियों द्वारा लगातार क्षेत्र में गश्ती करते हुए नजर बनाए रखा गया, जिला पदाधिकारी के निर्देश पर छठ पूजा घाट के समीप कोई पटाखा का दुकान नहीं लगाया गया, हालांकि छठ पूजा घाट पर कुछ लोगों के द्वारा आतिशबाजियां आदि की गई है।

बात की जाए चैनपुर प्रखंड के नगर पंचायत हाटा की तो हाटा खरिगांवा मार्ग में स्थित बस स्टैंड के पास पोखरे पर काफी संख्या में छठवर्ती महिलाएं जुटी जहां श्रद्धा पूर्वक पूजन संपन्न हुआ है, मौके पर मजिस्ट्रेट के रूप में आरओ अंशु कुमार पुलिस पदाधिकारी शैलेंद्र प्रसाद के साथ मौके पर मौजूद रहे।
वहीं क्षेत्र में गस्ती के दौरान मौके पर चैनपुर सीओ पुरेंद्र कुमार सिंह इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार के द्वारा लगातार क्षेत्र में गश्ती की जाती रही जिनके साथ पुलिस टीम भी मौजूद रही।
वहीं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नगर पंचायत हाटा के पोखरा पर चैनपुर के आयुष चिकित्सक जयप्रकाश राम सहित मौके पर खरिगांवा उप स्वास्थ्य केंद्र की टीम भी मौजूद रही।

वहीं दूसरी तरफ जिला विधिक सेवा प्राधिकार व्यवहार न्यायालय भभुआ की टीम भी मौजूद रही मौके पर मौजूद टीम के मेंबर राकेश कुमार एवं राजेश कुमार केसरी के द्वारा विधिक सहायता एवं विधिक जागरूकता भी चलाया गया।
वहीं नगर पंचायत हाटा के अध्यक्ष रमेश कुमार जायसवाल जबकि उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार केसरी सहित वार्ड पार्षद डिंपल जायसवाल पार्षद प्रतिनिधि राकेश कुमार आदि मौके पर मौजूद रहे, जिनके द्वारा विधि व्यवस्था आदि की लगातार निगरानी की जाती रही, वहीं मौके पर मौजूद छठव्रती महिलाएं एवं उनके साथ पहुंचे परिजनों के द्वारा साफ सफाई सहित विधि व्यवस्था को लेकर नगर पंचायत की काफी प्रशंसा की गई शांतिपूर्ण तरीके से छठ महा पूजा संपन्न हुआ है।

वहीं स्थानीय समाजसेवियों में भरत सोनी, पंकज केसरी, नीरज केसरी, रिंकू हलवाई, पवन जायसवाल सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे, वही दीनदयाल साह केसरी समाज कल्याण समिति के माध्यम से भक्ति कार्यक्रम का भी आयोजन करवाया गया जिसमें वाराणसी से पहुंचे कलाकार अजय कुमार अमृत सहित अन्य कलाकारों के द्वारा अपनी प्रस्तुति दी गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments