Homeबिहारबिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 को लेकर प्रशासनिक तैयारी पुरी

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 को लेकर प्रशासनिक तैयारी पुरी

Bihar: बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 को लेकर के प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। पूरे राज्य में 1530 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं और परीक्षा 1 फरवरी से आयोजित होनी है जो 12 फरवरी तक होगी। वही बिहार मैट्रिक परीक्षा 2024 का आयोजन 15 से 23 फरवरी तक किया जाएगा। जिसे लेकर के पूरे राज्य में 1585 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NS Newsइसके सफल संचालन के लिए आज बैठक की गई है। जिसमें शिक्षा विभाग के अपर  मुख्य सचिव के के पाठक और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए। केके पाठक ने परीक्षा के तैनात सतत निगरानी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित किसी प्रकार की समस्या को परीक्षा के आयोजन से पहले ही पूरा कर लिया जाए। वही अध्यक्ष ने 30 जनवरी से पहले सभी जिला अधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी को अपने स्तर पर काम पूरा कर लेने का निर्देश दिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा परीक्षा संचालन के संबंध में यह निर्देश दिए गए हैं कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वे समय से परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित रहे। परीक्षा केन्द्रों पर धारा-144 लागू रहने की स्थिति में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश सेंटर पर वर्जित रहेगा।

परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त सभी कर्मी और पदाधिकारी (मात्र केन्द्राधीक्षक को छोड़कर) मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएंगे। यहां तक कि परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और वरीय पदाधिकारी भी मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। जिला स्तर पर सभी वरीय पदाधिकारी अपने जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा का आयोजन उनकी निगरानी में स्वच्छ, निष्पक्ष और कदाचार रहित संचालित हो।महिला सिपाही बालिकाओं के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्त रहें, ताकि फ्रिस्किंग का काम भी इन परीक्षा केन्द्रों पर उनके द्वारा समय पर पूरा किया जा सके।

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments