Homeअररियानेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प, सीमावर्ती इलाकों में...

नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प, सीमावर्ती इलाकों में लगा कर्फ्यू

Bihar: अररिया, नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प के बाद सीमावर्ती इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के फुलकाहा में पुलिस और एसएसबी के जवान लगातार गस्ती कर रही है, इस सम्बन्ध में  जानकारी देते हुए एसपी अमित रंजन के द्वारा बताया गया की नेपाल के सुनसरी इलाके में दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद कर्फ्यू और तनयपूर्ण माहौल को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के सभी थानाध्यक्षों को एलर्ट कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में फारबिसगंज एसडीपीओ को नजर रखने की सख्त हिदायत दी गई है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NS News

भारत से सटे नेपाल में तनाव को लेकर नेपाल के सुनसरी जिला के रामनगर भुटाहा में बड़ी संख्या में नेपाली पुलिस और सेना की तैनाती कर दी गई है। एसपी ने बताया कि नेपाल के परिस्थिती को देख कर अररिया जिले के नरपतगंज प्रखंड के क्षेत्र फुलकाहा, मानिकपुर, पथराहा, घूरना, बबुआन, डूबरबन्ना, बसमतिया, बेला आदि गांवों के बुद्धिजीवियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की गई है। साथ ही फारबिसगंज अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और सीमा पर तैनात एसएसबी व थाना पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया है।

घटना के सम्बन्ध में नेपाल सुनसरी पुलिस के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गुरुवार को हरिनगर गांवपालिका के भुटाहा में एक युवक जीवन मेहता को एक समूह के युवक के द्वारा मारपीट किया गया था। जिसके बाद लोगो ने आरोप लगाया कि पुलिस के उपस्थिति मे उक्त घटना को अंजाम दिया गया। जिसके बाद विभिन्न संस्था के दोनों पक्ष के द्वारा शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया जाने लगा। जिसके बाद देखते ही देखते दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए और घटना उग्ररूप लेने लगी। जिसके बाद पुलिस के द्वारा हवाई फायर के साथ 11 राउण्ड आंसू गैस के गोले दागे गए।

दो लोगों के गोली लगने से घायल होने की बात बताई जा रही है। वहीं हिंसक झड़प में कुल नौ लोग घायल हो गए हैं। जिनको इलाज के लिए विराटनगर के नोबेल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। हिंसक झड़प के बाद उन इलाकों में सुनसरी जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है। एसएसबी के द्वितीय सेनानायक कस्तूरी लाल ने एसएसबी जवानों को गश्ती के साथ हरेक गतिविधि पर नजर बनाए रखने का आदेश दिया है।

मामले की पुष्टि करते हुए नेपाल कोशी प्रदेश पुलिस प्रवक्ता पुलिस उपनिरीक्षक दीपक सिग्देलले ने कहा की दो समूह के बीच हुए झडप को नियन्त्रण में करने के लिए पुलिस ने हवाई फायर किया। दो लोग गोली लगने से घायल हुए हैं। वही 17 पुलिस कर्मी भी घायल है जिनका इलाज कराया जा रहा है और वे खतरे से बाहर हैं। स्थिति तनावपूर्ण होने के बाद सुनसरी जिला प्रशासन ने सुरक्षा समिति के साथ बैठक की। जिसके बाद सुनसरी जिला मुख्यालय इनरुवा, हरिनगर गांवपालिका, देवानगंज, कोशी गाँव पालिका मे कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ स्थिति बिगड़ने के बाद पुलिस को बल प्रयोग की अनुमति दी गयी है। उक्त आदेश सुनसरी के प्रमुख जिला अधिकारी वेदराज फुयल के द्वारा दी गयी है।  कर्फ्यू लगाए जाने के कारण अररिया के फुलकाहा से सटे नेपाल इलाके में भारतीय लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। भारतीय सीमा पर एसएसबी की गस्ती तेज कर दी गई है। साथ ही एसएसबी और पुलिस जवानों को अलर्ट मोड में रखा गया है।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments