Homeबिहारडीआरआई ने बड़े सोने की तस्करी सिंडिकेट का किया भंडाफोड़

डीआरआई ने बड़े सोने की तस्करी सिंडिकेट का किया भंडाफोड़

Bihar: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के द्वारा करीब करोड़ों रुपए मूल्य के विदेशी सोने की तस्करी में शामिल एक बड़े सिंडिकेट का उद्वेदन किया गया है। डीआरआई ने सोना तस्‍करी से जुड़े सिंडिकेट के खिलाफ ‘राइजिंग सन’ नाम से एक ऑपरेशन शुरू किया था। 12 मार्च को शुरू हुए इस ऑपरेशन में डीआरआई ने असम, उत्‍तर प्रदेश और बिहार के विभिन्‍न स्‍थानों में छापेमारी की थी। राज्यों में सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध और समन्वित ऑपरेशन के फलस्वरूप भारी मात्रा में तस्करी का सोना जप्त किया गया है। जिसका वजन लगभग 61.08 किलोग्राम बताया जा रहा है। गुवाहाटी, बारपेटा, दरभंगा, गोरखपुर और अररिया में ऑपरेशन में डीआरआई ने 61 किलो सोना के साथ करोड़ों रुपए की नगदी, 19 वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान बरामद किया हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NS Newsविशिष्ट खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, गुवाहाटी में डीआरआई अधिकारियों ने गुवाहाटी में एक आवासीय परिसर से 2 मास्टरमाइंड सहित सिंडिकेट के 6 सदस्यों को पकड़ा और 22.74 किलोग्राम सोना, रुपये की नकदी बरामद की। 13 लाख, वाहन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान। एक वाहन, जो पहले ही गुवाहाटी से निकल चुका था,  उसे ट्रैक किया गया और गुवाहाटी से लगभग 90 किमी दूर असम के बारपेटा में रोक लिया गया और रोके गए वाहन से 13.28 किलोग्राम तस्करी का सोना बरामद किया गया और अन्य 2 व्यक्तियों को पकड़ लिया गया।

जांच के दौरान सामने आए सुरागों के बाद, मुजफ्फरपुर के डीआरआई अधिकारियों ने दरभंगा के पास एक वाहन को रोका और 13.27 किलोग्राम सोना बरामद किया। एक अन्य वाहन को डीआरआई अधिकारियों ने गोरखपुर में रोका और 11.79 किलोग्राम विदेशी मूल का सोना बरामद किया। सिंडिकेट द्वारा उपयोग की जाने वाली गुप्त गुहाओं वाली अन्य 9 कारों की भी पहचान की गई और उन्हें पटना के डीआरआई अधिकारियों द्वारा बिहार के अररिया में रोका गया। पकड़े गए व्यक्तियों से जब पूछताछ की गई तो पता चला कि सिंडिकेट भारत-म्यांमार भूमि सीमा के माध्यम से कम मात्रा में सोने की तस्करी करता था, उसे गुवाहाटी में एकत्र करता था और आगे दिल्ली, जयपुर आदि में ले जाता था। डीआरआई ने 12 लोगों को पकड़ा है। 8 लोग इस ऑपरेशन में गुवाहाटी में 2, मुजफ्फरपुर में 2और गोरखपुर में 2 लोग शामिल हैं।

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments