Homeकैमूरअपर मुख्य सचिव ने सेवा निकेतन उच्च विद्यालय का किया निरीक्षण

अपर मुख्य सचिव ने सेवा निकेतन उच्च विद्यालय का किया निरीक्षण

Bihar: कैमूर जिले के मोहनिया थाना क्षेत्र अंतर्गत शिक्षा विभाग के अपर सचिव के के पाठक ने शुक्रवार को डाइट सहित अनुमंडल क्षेत्र के आधा दर्जन विद्यालयों का निरीक्षण किया। के के पाठक की पहचान कड़क मिजाज के पदाधिकारी के रूप में है। उनके आने की सूचना से कैमूर जिला के शिक्षा विभाग के अधिकारियों व विद्यालय के प्रधानाध्यापकों की नींद उड़ गई थी। गुरुवार की रात में मोहनिया पहुंचे थे,और शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान अधिकारियों व प्रधानाध्यापकों के पसीने छूट रहे थे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NS News

NS News

उनके निरीक्षण करके लौट जाने के बाद सब ने राहत की सांस ली। अपर सचिव ने निरीक्षण के दौरान डायट व विद्यालयों की व्यवस्था का जायजा लिया। विद्यालय में पढ़ाई के साथ शौचालय पेयजल,खेल मैदान,चहारदीवारी की व्यवस्था को सुदृढ़ करने व दुर्व्यवस्था वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया। अपर मुख्य सचिव ने मोहनिया स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अभ्यासार्थ मध्य विद्यालय, मध्य विद्यालय बरेज,मुठानी,सेवा निकेतन उच्च विद्यालय बरहुली तथा कुदरा के उच्च विद्यालय फखराबाद व राम जानकी बालिका उच्च विद्यालय सकरी का निरीक्षण किया। डाइट के निरीक्षण के दौरान दुर्व्यवस्था पर उन्होंने नाराजगी जताई है। डायट की चहारदीवारी नहीं थी।।गर्ल्स हॉस्टल के समीप जल जमाव बदहाल खेल मैदान, परिसर में खंडहर नुमा पुराने भवन को देख प्राचार्य को फटकार लगाई। राशि उपलब्ध होने के बावजूद कार्य नहीं कराने के कारण उनका वेतन रोकने का निर्देश दिया। गर्ल्स हॉस्टल के बगल में जल जमाव पर प्राचार्य ने कहा कि यहां डायट के साथ रेलवे की भी जमीन है सीमांकन नहीं होने के कारण घेराबंदी नहीं हो रही है।

मुख्य सचिव के साथ चल रहे कैमूर के डीएम सावन कुमार एवं मोहनिया एसडीएम राकेश कुमार सिंह को रेलवे के अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर जमीन की मापी कराने को कहा। अभ्यासार्थ मध्य विद्यालय में बच्चों से किताब पढ़वाया। कुछ बच्चे किताब नहीं पढ़ पाए। जिसे देख वे भड़क गए। प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार ठाकुर से जवाब तलब किया मिशन दक्ष 2023 के बारे में पूछा इसका उन्होंने सही जवाब दिया कहां की इस मिशन के तहत जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं उनको दक्ष बनाने की प्रक्रिया चल रही है।। ऐसे पांच बच्चों को एक शिक्षक गोद लेंगे बच्चों को 5 माह के अंदर दक्ष बनाने का लक्ष्य रखा गया है। के के पाठक ने इस अभियान को हर हाल में साकार बनाने को कहा है। मध्य विद्यालय बरेज,मुठानी व सेवा निकेतन उच्च विद्यालय बरहुली में जो कमी नजर आई उसे ठीक करने को कहा उच्च प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए कैमूर के जिला शिक्षा पदाधिकारी और नियोजन इकाई को निर्देश दिया। इस संबंध में पूछे जाने पर कैमूर के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुमन शर्मा ने बताया कि अपर मुख्य सचिव द्वारा जो निर्देश प्राप्त हुआ है उसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। सभी विद्यालयों की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments